Beauty tips

जाने मसूर दाल के उपयोग से कैसे निखार सकता है आपका सौंदर्य

Beauty tips

मसूर दाल के फायदे:-

भारतीय खानों में दाल को शामिल करने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। ऐसा कहा जाता है कि दाल किसी भी तरह का लिया जाए वह फायदेमंद ही होता है। बात अगर भारतीय व्यंजनों की की जाए तो दाल एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। भारतीय भोजन में चना दाल, मसूर की दाल,अरहर की दाल और भी कई तरह की दालों को शामिल किया जाता रहा है।

दाल सेहत के लिए तो फायदेमंद होती है साथ में शरीर में अलग-अलग तरह के असर दिखाती है। इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरह के मसाले भी डाले जाते हैं।

क्या है मसूर दाल के फायदे:-

मसूर दाल में डाइटरी फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को प्रभावी रूप से  कम करता है। यह ब्लड की आपूर्ति को भी शरीर में बढ़ाता है।इसके इस्तेमाल से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

हड्डियां और दांत के लिए भी होता है फायदेमंद क्योंकि इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पाए जाते हैं। साथ ही विटामिंस का एक अच्छा स्रोत है।

मसूर दाल में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होता है जो कि एंटी एजिंग में भी काफी कारगर होता है या आपके रंग रूप को खिला खिला और आपकी त्वचा को जवां जवां बनाए रखने में मदद करता है। स्किन संबंधी प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए एक रामबाण है।

अगर वजन कम करना हो तो भी मसूर की दाल को अपने डाइट में शामिल करना एक बेहतरीन विकल्प है। क्योंकि इसमें संतुष्ट तक एहसास दिलाने वाले कार्बोहाइड्रेट्स की सही मात्रा होती है जो कि हमारे शरीर में फैट की मात्रा को कम करता है।इसमें हाई फाइबर भी होता है जो डाइजेशन प्रोसेस को सही रखता है और वजन कम करने में कारगर होता है।

सिर्फ इतना ही नहीं मसूर दाल का उपयोग फेस पैक के रूप  में भी काफी कारगर है। थोड़ी पीसी हुई मसूर दाल एक चुटकी हल्दी और गुलाब जल, या फिर पीसीवी मसूर दाल दो चम्मच और कच्चा दूध इन दोनों को आपस में मिक्स कर ले अपने चेहरे पर अप्लाई करें इसे चेहरे का खुरदुरापन, दाग-धब्बे वह कील मुंहासे सब गायब हो जाते हैं और मिलती है आपको चमकती दमकती त्वचा।

उमेद आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा आगे भी इस तरह की जानकारी के लिए हमारे पेज को सब्सक्राइब  कर ले।