Beauty tips

जाने गुलाब जल के इस्तेमाल से कैसे बना सकते हैं आप अपने चेहरे को खूबसूरत

Beauty tips

गुलाब जल से चेहरे की करे देखभाल:-

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल भी हो सकता है एक अचूक उपाय। गुलाब जल इस्तेमाल करने की परंपरा राजा महाराजाओं के समय से चली आ रही है। रानी अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया करती थी, पीढ़ी दर पीढ़ी ने इसे अपनाकर अपनी खूबसूरती को निखारने का प्रयास करते रहें है। गुलाब से इस्तेमाल करने की प्रथा भले ही पुरानी रही हो पर नई सदी में भी इसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है।

आज हम आपको बताएंगे कि गुलाब जल के इस्तेमाल से कैसे आप अपने त्वचा को खिली खिली बना सकते हैं।

सर्दियों में त्वचा का ख्याल रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इस मौसम में त्वचा की नमी खोने होने लगती है,साथ ही चेहरे पर खुरदरापन, डेड स्किन सेल्स व अन्य तरह के स्किन प्रॉब्लम्स हमें परेशानी में डाल देते हैं। ऐसे में चेहरे के अच्छी तरह से देखभाल करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। इन प्रॉब्लम्स निजात पाने के लिए गुलाब जल एक अच्छा विकल्प हो सकता है।आप चाहे तो गुलाब जल को डायरेक्टली अपने फेस पर अप्लाई कर सकते हैं या फिर उसे फेस पैक में इस्तेमाल करके अपने चेहरे को मुलायम व स्वस्थ बना सकते हैं।

सर्दियों के दिन में रात को सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ करें गुलाब जल की कुछ बूंदे रुई पे लेकर अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें और फिर कुछ मिनट बाद मॉइश्चरजिंग क्रीम अपने चेहरे पर लगाए, ऐसा करने से आपके चेहरे पर हो रहे दाग धब्बे या फिर टैनिंग की समस्या भी कम होने लगती है, अगर आप सप्ताह में से दो या तीन बार इस्तेमाल करते हैं या फिर हर रात  अपने रुटीन में शामिल करते हैं, तो आपको खुद ही अपने चेहरे में फर्क नजर आने लगेगा।

वहीं  गुलाब जल का इस्तेमाल फेस पैक के रूप में भी कर सकते हैं। आप बेसन में मिक्स करके गुलाब जल का पेस्ट तैयार कर ले, अगर आप चाहे तो उसमें आधा चम्मच दही का मिलाएं, इसे लगाने से आपके चेहरे की रंगत निखरने लगेगी, और चेहरे पर दाग धब्बे भी खत्म होने लगेंगे।

गुलाब जल में कुछ बूंदे ग्लिसरीन मिलाकर आप अपने पूरे शरीर पर लगाएं तो सर्दियों में स्किन के फटने की प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी और त्वचा में नमी बरकरार रहेगी।

उम्मीद है हमारा पोस्ट पसंद आया होगा आगे भी इस तरह की जानकारियां पाने के लिए हमारे पेज को सब्सक्राइब कर ले।