‘गरीबों के सच्चे मसीहा’, जयंती पर पीएम मोदी ने बिरसा मुंडा को किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी रविवार को झारखंड स्थापना दिवस (Jharkhand Sthapna Diwas) की बधाई दी और बिरसा मुंडा की जयंती (Birsa Munda Jayanti) पर उनको याद किया.

‘गरीबों के सच्चे मसीहा’, जयंती पर पीएम मोदी ने बिरसा मुंडा को किया याद
Birsa munda jaynti

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी रविवार को झारखंड स्थापना दिवस (Jharkhand Sthapna Diwas) की बधाई दी और बिरसा मुंडा की जयंती (Birsa Munda Jayanti) पर उनको याद किया. बता दें कि झारखंड राज्य का निर्माण हुए आज 20 साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर सीएम हेमंत सोरेन ने भी राज्य के लोगों को बधाई दी.झारखंड के लिए पीएम मोदी ने लिखा, ‘झारखंड के स्थापना दिवस पर राज्य के सभी निवासियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं. इस अवसर पर मैं यहां के सभी लोगों के सुख, समृद्धि और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं.’

बिरसा मुंडा के गाँव का हाल 

 15 नवंबर 2020 को झारखंड 20 साल का हो जाएगा. वहीं, अंग्रेजों की गोलियों के सामने तीर-कमान से लड़ने वाले बिरसा मुंडा की इसी दिन जयंती मनाई जाती है जिसने झारखंड में भगवान बिरसा मुंडा के नाम से संबोधित किया जाता है. भगवान बिरसा मुंडा खूंटी के उलिहातू के रहने वाले थे और आज भी उनके वंशज उसी गांव में रहते हैं. राजधानी रांची से तकरीबन 70 किलोमीटर दूर प्रकृति की हसीन वादियों के बीच स्थित है खूंटी ज़िले का यह उलिहातू गांव. इस गांव का ज़िक्र इतिहास के पन्नो में सुनहरे अक्षरों से दर्ज है क्योंकि इसी गांव के एक साधारण से दिखने वाले आसाधरण आदिवासी ने एक तो अंग्रेज़ो के बंदूक का सामना देसी तीर कमान से किया था.

युवाओं ने निकाली लैरी 

बिरसा मुंडा की जयंती रविवार को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाई जाएगी। इसको लेकर जनजाति मंच के सदस्यों ने शनिवार को दशहरा मैदान से रैली निकाली। कारंजा चौक स्थित शहीद स्तंभ पर भीमा नायक व भगवान बिरसा मुंडा के फोटो पर माल्यार्पण कर पूजा की गई। शनिवार को दोपहर 1 बजे दशहरा मैदान से रैली निकाली गई। रैली चंचल चौराहा, गायत्री मंदिर, तिरछी पुलिया, कोर्ट चौराहा होकर कारंजा चौक पहुंची।