Black Hole Tsunami: नासा ने एक बार फिर साझा की ब्लैक होल से निकलने वाली तरंगों की तस्वीरें

Black hole से निकल रही है नीली और नारंगी तरंगे

Black Hole Tsunami: नासा ने एक बार फिर साझा की ब्लैक होल से निकलने वाली तरंगों की तस्वीरें

नासा ने एक बार फिर साझा की black hole की तस्वीरें 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक ब्लैक होल में आई सुनामी की तस्वीर शेयर की है. एजेंसी ने ये तस्वीर अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की है और बताया है कि ऐस्ट्रोफिजिसिस्ट्स ने कंप्यूटर सिम्यूलेशन के जरिए इसे देखा है. इसमें डीप गैस को विशाल ब्लैक होल (Black Hole) के गुरुत्वाकर्षण के असर से बचकर निकलते हुए देखा गया है. गैसें ऐसा करते हुए सुनामी जैसी आकृति बना लेती हैं.

नासा ने बताया है कि जितनी दूरी पर एक विशाल सुपरमैसिव ब्लैक होल आसपास के पदार्थ पर अपनी पकड़ खो देता है, तब वहां घूमती हुई डिस्क का ठंडा वायुमंडल तरंगें बनाने लगता है.

जो समुद्र की सतह के समान है (Tsunami in Space). जब ये तरंगे सूरज से भी दस गुना ज्यादा गर्म हवाओं से टकराती हैं, तो स्पाइरल वॉर्टिक्स जैसी आकृति का निर्माण करती हैं. जो डिस्क से 10 हजार प्रकाश वर्ष की दूरी तक जा सकती हैं. वहीं इस तस्वीर में धूल से ढका एक सुपरमैसिव ब्लैक होल और आसपास मौजूद गैस दिखाई दे रही हैं.

दो अद्भुत चीजों का जन्म

ब्लैक होल के आसपास की डिस्क से निकलने वाली हाई एनर्जी तरंगें गैस के साथ परस्पर क्रिया करती हैं और दो असामान्य चीजों को जन्म देती हैं- सुनामी (नीरे रंग की वेव्स) और कारमन वॉर्टेक्स स्ट्रीट (ऑरेंज रंग की तरंगें). नासा के अनुसार, इस संबंध में स्पष्ट सबूत भविष्य के मिशन में सामने आएंगे लेकिन तब तक शोधकर्ता अपने मॉडल में सुधार करना जारी रखेंगे और उनकी तुलना उपलब्ध डाटा से करेंगे (Gases Escape Supermassive Black Hole). तब तक मौजूदा जानकारी पर ही अध्ययन किया जाएगा.