CBSE, ICSE बोर्ड एग्‍जाम कैंसिल होंगे या नहीं? सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टली : CBSE, ICSE 12th Exam 2021

CBSE, ICSE बोर्ड एग्‍जाम कैंसिल होंगे या नहीं? सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टली : CBSE, ICSE 12th Exam 2021

 कोरोना संक्रमण के चलते स्‍थगित हुए CBSE, ICSE 12वीं के बोर्ड एग्‍जाम पर अभी भी सस्‍पेंस बना हुआ है. अधिकांश राज्‍य जहां बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने की तैयारियों में हैं, वहीं छात्र अभी भी परीक्षा कैंसिल करने की मांग उठा रहे हैं. एग्‍जाम कैंसिल करने की मांग को लेकर 297 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट को पत्र लिखा है जिसके बाद अब न्‍यायालय इस मामले पर फैसला लेने वाला है.

सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई अब सोमवार 31 मई को होगी. कोर्ट ने याचिकाकर्ता से याचिका की कॉपी CBSE को देने को कहा है. याचिका में कहा गया है कि केंद्र सरकार, CBSE और CISCE को निर्देश दिया जाए कि वह कोरोना के मद्देनजर 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करें.

याचिका में यह कहा गया है कि तय समयसीमा में ऑब्जेक्टिव मैथोडोलॉजी के बेसिस पर रिजल्ट घोषित किया जाए. छात्रों का महामारी के खतरे के बीच ऑफलाइन एग्‍जाम लेने के बजाय बगैर एग्‍जाम के रिजल्‍ट तैयार करने का तरीका निकाला जाए. सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर 12वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की मांग की गई है.

बता दें कि पिछले सप्‍ताह हुई केंद्रीय मंत्रियों की हाई लेवल मीटिंग में दिल्‍ली समेत कुल 4 राज्‍यों ने बगैर एग्‍जाम के छात्रों को पास करने का प्रस्‍ताव रखा था जबकि अधिकांश राज्‍यों ने परीक्षा आयोजित करने का पक्ष लिया. इसी के चलते छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और अब उम्‍मीद है कि इस मामले पर सोमवार 31 मई को कोई फैसला किया जाए.