चोरी छुपे दे रहा है चीन कोरोना की वैक्सीन बताया तो करेगा गमगीन

चोरी छुपे दे रहा है चीन कोरोना की वैक्सीन बताया तो करेगा गमगीन

चोरी छुपे दे रहा है चीन कोरोना की वैक्सीन बताया तो करेगा गमगीन

कोरोना वायरस महामारी के ख़तरों से बचने के लिए दुनिया भर में वैक्सीन के लिए ट्रायल हो रहे हैं.। इसके अलावा इसे हर शख्स के पास पहुंचाने को लेकर नीतियां तैयार की जा रही हैं। इस बीच चीन अब तक अपने लाखों लोगों को कोरोना वैक्सीन की खुराक दे चुका है। लेकिन चीन में वैक्सीन की खुराक पाने वाले लोगों से वैक्सीनेशन की जानकारी सीक्रेट रखने को कहा जा रहा है। कई कंपनियों के स्टाफ को चेतावनी दी गई है कि अगर उन्होंने कंपनी के मैनेजमेंट के अलावा किसी को इसके बारे में बताया तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।

कुछ कंपनियों में काम करने वाले लोगों को ये जानकर हैरानी हुई थी कि वैक्सीन लगवाने की जानकारी सीक्रेट रखनी है। एक व्यक्ति ने इस बात का डर भी जताया कि अगर कुछ गलत हो गया तो फिर क्या होगा। व्यक्ति को डर था कि ऐसी स्थिति में कौन जिम्मेदारी लेगा।

हालांकि, चीन में वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को यह बताया गया था कि उन्हें चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप की वैक्सीन की खुराक दी जा रही है। बता दें कि यह ग्रुप चीन की सरकारी कंपनी सिनोफार्म का हिस्सा है। सिनोफार्म अपनी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल यूएई, पेरू, मोरक्को और कई अन्य देशों में कर रही है। अब तक इस कंपनी की वैक्सीन के फेज-3 ट्रायल पूरे नहीं हुए हैं।

नाम नहीं बताने की शर्त पर एक चीनी शख्स ने कहा कि हज़ार में से सौ लोगों को ऐसी कोरोना वैक्सीन दी जा रही है जो क्लिनिकल ट्रायल में सुरक्षित नहीं है। क्लिनिकल ट्रायल में शामिल लोगों को मॉनिटर किया जा रहा है, लेकिन विभिन्न कंपनियों में काम करने वाले जिन लोगों को वैक्सीन लगाई गई है उनकी निगरानी नहीं की जा रही है।

सितंबर में चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप ने कहा था कि क्लिनिकल ट्रायल के बाहर करीब 3.5 लाख लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई है। चीन की मिलिट्री ने भी जून में कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल शुरू कर दिया था।

हैलो दोस्तों! Jharkhand Khabri के साथ जुड़ने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया. Jharkhand khabri एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां हम आपको मेनस्ट्रीम मीडिया से गायब हुए, असल मुद्दे बताते हैं. Jharkhand Khabri के ज़रिए हम आप तक बिल्कुल ताजा और कड़क ख़बर पहुंचाते हैं, बिल्कुल आपकी सुबह की चाय की तरह. खबरों के डेली डोज की जिम्मेदारी आप Jharkhand Khabri पर छोड़ दिजिए. आप बस जिंदगी के मजे लिजिए.