1 जून को समीक्षा के बाद लिया जाएगा निर्णय, विद्यार्थियों को 15 दिन पहले दी जाएगी जानकारी, 4 मई से होनी थी परीक्षा

1 जून को समीक्षा के बाद लिया जाएगा निर्णय, विद्यार्थियों को 15 दिन पहले दी जाएगी जानकारी, 4 मई से होनी थी परीक्षा

CBSE और ICSE के बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने भी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा स्थगित कर दी है। JAC की तरफ से सभी स्कूल कॉलेज को इस संबंध में जानकारी दे दी गई है। जैक की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों के मद्देनजर परीक्षा को तत्काल प्रभाव से स्थगित किया जाता है।

1 जून की परीक्षा संबंधी समीक्षा बैठक की जाएगी। उसमें परीक्षा की नई तिथि से संबंधित निर्णय लिए जाएंगे। परीक्षा की नई तिथि से 15 दिन पहले परीक्षार्थियों को इसकी सूचना दी जाएगी। JAC सचिव महीप कुमार सिंह ने बताया कि फिलहाल किसी परीक्षा को रद्द नहीं किया गया है।

दो दिन पहले प्रैक्टिकल परीक्षा हुई थी स्थगित

JAC की तरफ से दो दिन पहले मैट्रिक और इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा पर रोक लगा दी गई थी। कोविड के बढ़ते मामले को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। JAC की तरफ से गुरुवार देर शाम नोटिस जारी कर सभी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से स्थगित करने का आदेश दिया है।

7.63 लाख बच्चे परीक्षा में हो रहे हैं शामिल

इस बार प्रैक्टिकल परीक्षा में 7.63 लाख बच्चे शामिल हो रहे हैं। इसमें मैट्रिक के 4.31 लाख व इंटर में 3.32 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इनके लिए राज्यभर में 2100 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। मैट्रिक-इंटरमीडिएट की मुख्य परीक्षाएं 4 मई से शुरू होनी है। ये दो सिटिंग (पाली) में होंगी, जो 21 मई तक चलेंगी। पहली पाली में मैट्रिक की परीक्षा होगी, जबकि दूसरी में इंटरमीडिएट की। कोरोना संक्रमण और बच्चों की पढ़ाई पर असर को देखते हुए सिलेबस में कटौती की जा चुकी है।