दिल्ली में वैक्सीनेशन की नई स्ट्रैटजी:केजरीवाल का ऐलान- 4 हफ्ते में 45+ एजग्रुप के सभी लोगों का वैक्सीनेशन; इस उम्र के लोगों को उनके पोलिंग सेंटर पर टीका लगेगा

दिल्ली में वैक्सीनेशन की नई स्ट्रैटजी:केजरीवाल का ऐलान- 4 हफ्ते में 45+ एजग्रुप के सभी लोगों का वैक्सीनेशन; इस उम्र के लोगों को उनके पोलिंग सेंटर पर टीका लगेगा

अरविंद केजरीवाल ने बताया कि हमने पूरी प्लानिंग के साथ बूथ स्तर पर वैक्सीन लगाने की तैयारी कर ली है। इसलिए हम 'जहां वोट, वहां वैक्सीनेशन' अभियान शुरू कर रहे हैं।

दिल्ली में वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज करने के लिए केजरीवाल सरकार ने नई रणनीति तैयार की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को ऐलान किया कि अगर केंद्र सरकार हमें लगातार वैक्सीन मुहैया कराती रही, तो 45 साल से अधिक उम्र वालों को 4 हफ्ते के अंदर वैक्सीन लगा दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि हमने पूरी प्लानिंग के साथ बूथ स्तर पर वैक्सीन लगाने की तैयारी कर ली है। इसलिए हम 'जहां वोट, वहां वैक्सीनेशन' अभियान शुरू कर रहे हैं। इसके तहत लोग जहां वोट डालने जाते हैं, वहां जाकर वैक्सीन लगवा सकेंगे। केजरीवाल ने कहा कि 45 साल से अधिक उम्र वाले काफी कम लोग वैक्सीनेशन सेंटर्स पर आ रहे हैं। अब दिल्ली सरकार लोगों के घर-घर जाकर वैक्सीनेशन की अपील करेगी।

दिल्ली सरकार ने खाका तैयार किया

केजरीवाल ने कहा कि पूरे अभियान का खाका तैयार किया गया है। अभियान की शुरुआत 70 वार्ड से हो रही है। दिल्ली में कुल 280 वार्ड हैं। ऐसे में हर हफ्ते 70-70 वार्ड के अंदर यह अभियान चलाया जाएगा। पहले दिन BLO को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद ये ऑफिसर दो दिन तक हर घर तक जाएंगे और लोगों से बात कर के उन्हें स्लॉट देंगे कि इतने बजे आकर वैक्सीन लगवानी है।

उन्होंने बताया कि जिन-जिन लोगों को स्लाट दिया गया, अगर वे वैक्सीन लगवाने नहीं आए, तो उनके घर दोबारा जाएंगे और लोगो को मनाने की कोशिश करेंगे कि वे वैक्सीन जरूर लगवाएं।

वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर 18+ पर फैसला

उन्होंने बताया कि जब हमारे पास 18-44 साल के लोगों के लिए वैक्सीन की उपलब्धता हो जाएगी, तो हम उनके लिए भी ऐसा ही कार्यक्रम चलाएंगे। उन्होंने अपील की कि जब भी बूथ लेवल के टीम आपके घर पर आए तो उनका स्वागत करें। लोग बढ़चढ़ कर वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आएं, ताकि हमारा अभियान कामयाब हो सके।

बीते दिन दिल्ली में 381 कोरोना संक्रमित मिले

दिल्ली में रविवार को 381 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। 1,189 लोग ठीक हुए और 34 की मौत हो गई। अब तक 14.29 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 13.99 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 24,591 मरीजों की मौत हो चुकी है। यहां 5,889 मरीजों का इलाज चल रहा है।