मणिपुर के उखरूल में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए

मणिपुर में भूकंप के हलके झटजे फिलहाल जान माल का कोई नुकसान नहीं

मणिपुर के उखरूल में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए

उत्तर-पूर्वी राज्य मणिपुर के उखरूल में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। शुक्रवार के अल्हे सुबह 5:56 बजे भूकंप आया, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 दर्ज की गई है. इस बात की जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने दी है. फिलहाल, इस इतनी काम तिवरता वाले भूकंप से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। उत्तरपूर्वी भारत भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील क्षेत्र में आता है। यहां भूकंप के झटके बार-बार महसूस किए जाते हैं।

बीती 20 जून को भी उखरूल जिले में 3.6 तीव्रता का भूकंप आया था। एनसीएस ने जानकारी दी थी कि यह भूकंप शिरुई से 20 किमी दूर उत्तर-पश्चिमी हिस्से में आया था. वहीं, इससे करीब एक महीने पहले 23 मई को भी उखरूल जिले में रविवार सुबह धरती कांपी थी.उस दौरान रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 दर्ज की गई थी। इतनी ही तीव्रता का एक भूकंप 15 मई को भी आया था।

भाषा के अनुसार, बीते बुधवार को असम में सुबह 5.2 तीव्रता का भूकंप आया जिसके झटके पड़ोसी राज्य मेघालय और पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्सों के साथ साथ बांग्लादेश तक महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट में बताया गया कि भूकंप सुबह आठ बजकर 45 मिनट पर आया जिसका केंद्र लोअर असम के गोलपाड़ा में 14 किमी की गहराई पर था. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) के उप निदेशक संजय ओनील शॉ ने बताया कि भूकंप मेघालय में तुरा के 71 किमी दूर उत्तरी हिस्से में आया और इसके झटके राज्य में भी महसूस किए गए।