Bengal Election Results :प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी सच होती दिख रही है

Bengal Election Results :प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी सच होती दिख रही है

चार राज्यों और केंद्र शासित पुडुचेरी में जारी चुनावी मतगणना के मिल रहे रुझानों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस एक बार फिर सरकार बनाने जा रही है। चुनाव आयोग के वेबसाइट के अनुसार, पश्चिम बंगाल के रुझानों में तृणमूल कांग्रेस अपने निकटमत प्रतिद्वंद्वी BJP पर भारी बढ़त हासिल कर ली है। तृणमूल कांग्रेस 203 विधानसभा सीटों पर, जबकि BJP 81 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है।

वहीं, वाम दल, कांग्रेस और इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आईएसएफ) का गठबंधन महज एक सीट पर बढ़त हासिल कर सका है। इस बीच सोशल मीडिया पर तृणमूल कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर चर्चा में आ गए हैं, क्योकि उनकी भविष्यवाणी और दावा दोनों सही होने जा रहा है। प्रशांत किशोर ने कई महीने पहले भविष्यवाणी कर दी थी कि भगवा पार्टी बंगाल में 100 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाएगी।

प्रशांत किशोर ने BJP के 100 सीट पार नहीं करने की भविष्यवाणी के साथ ही ये ऐलान भी किया था कि अगर उनकी बात गलत साबित होगी तो वो अपना ये काम बंद कर देंगे। उन्होंने कहा था कि इस चुनाव में BJP को बंगाल में 100 से ज्यादा सीटें मिलीं तो वह चुनावी रणनीतिकार के रूप में अपना पेशा छोड़े देंगे और कुछ दूसरा काम करेंगे। किशोर ने कहा था कि मैं यह काम छोड़ दूंगा और आप मुझे आगे किसी और राजनीतिक अभियान के लिए काम करते नहीं देखेंगे।

उस समय प्रशांत किशोर ने ट्वीट किया था जिसमें लिखा था कि समर्थक BJP मीडिया के उस वर्ग के लिए जिसने प्रचार की हाइप बढ़ा रखी है, पश्चिम बंगाल में BJP डबल डिजिट में आने के लिए संघर्ष करेगी। उन्होंने आगे लिखा था कि प्लीज ये ट्वीट सेव कर लीजिए। अगर BJP इससे बेहतर करती है तो मैं ये जगह छोड़ दूंगा।

प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी सच साबित होती दिख रही है, हालांकि उन्होंने इसके बावजूद चुनावी कामकाज से संन्यास ले लिया है। प्रशांत किशोर ने कहा है कि वो आगे अब ये काम नहीं करेंगे। यानी चुनाव प्रबंधन का जो काम प्रशांत किशोर लंबे समय से करते चले आ रहे थे, उससे अब उन्होंने संन्यास लेने का ऐलान भी कर दिया है।