पहली बार Railways ने घोषणा की है कि 40 क्लोन ट्रेनें 21 सितंबर से सेवा शुरू करेंगी

पहली बार Railways ने घोषणा की है कि 40 क्लोन ट्रेनें 21 सितंबर से सेवा शुरू करेंगी

रेल मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि वह वर्तमान में चलने वाली 310 विशेष रेलगाड़ियों के अलावा, 21 सितंबर से 20 जोड़ी ’क्लोन विशेष रेलगाड़ियों’ को तैनात करेगा। यह पहला मौका है जब रेल नेटवर्क पर क्लोन ट्रेनों की तैनाती की जाएगी। इन ट्रेनों का आरक्षण 19 सितंबर से शुरू होगा। इस महीने में, मंत्रालय ने उन मार्गों पर क्लोन ट्रेनों की तैनाती की घोषणा की थी जहां ट्रेनों के वेटलिस्ट के आधार पर अधिभोग अधिक है।

क्लोन ट्रेनें विशेष ट्रेनों के संचालन पर आधारित होती हैं, जो पहले से ही चल रही हैं, लेकिन सीमित ठहराव और तेज पारगमन के समय के साथ। ”विशिष्ट मार्गों पर यात्रा की भारी मांग को देखते हुए, रेल मंत्रालय ने क्लोन स्पेशल ट्रेनों के 20 जोड़े चलाने का निर्णय लिया है। ये ट्रेनें अधिसूचित समय पर चलेंगी और पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "ठहराव परिचालन हाल्ट तक सीमित रहेगा।" ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि 10 दिनों की होगी। ”

“क्लोन ट्रेनों का परिचालन उच्च संरक्षा और मांग वाले मार्गों पर किया जाएगा। भारतीय रेलवे द्वारा पूर्व में क्लोन ट्रेनों का संचालन नहीं किया गया है। प्रस्तावित ट्रेनों को सीमित स्टॉपेज और तेज पारगमन समय के साथ पहले से संचालित विशेष ट्रेनों के संरक्षण पर आधारित है। क्लोन ट्रेनें मुख्य रूप से 3 एसी ट्रेनें होंगी और पहले से चल रही विशेष ट्रेनों से आगे बढ़ेंगी। ”मंत्रालय ने कहा कि क्लोन स्पेशल ट्रेनों में से 19 जोड़ी हमसफर ट्रेनों और एक जोड़ी लखनऊ-दिल्ली क्लोन स्पेशल जन शताब्दी एक्सप्रेस के रूप में चलेगी।," मंत्रालय ने कहा। इन क्लोन ट्रेनों के मेल क्रमशः हमसफर ट्रेनों और जनशताब्दी एक्सप्रेस के समान होंगे, बयान में कहा गया है। 6 सितंबर को, भारतीय रेलवे ने घोषणा की थी कि वह 12 सितंबर से 80 विशेष ट्रेनों को तैनात करेगी, इसके अलावा 230 विशेष रेलगाड़ियां भी चल रही हैं। ।