4 अप्रैल से 45 साल तक के सभी लोगों को लगेगा कोरोना वैक्‍सीन

4 अप्रैल से 45 साल तक के सभी लोगों को लगेगा कोरोना वैक्‍सीन

झारखंड में भी 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का कोरेाना टीकाकरण चार अप्रैल से शुरू होगा। केंद्र के निर्देश पर राज्य के स्वास्थ्य विभाग एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, झारखंड ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इस संबंध में सभी जिलों को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अभी तक हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के बीमारों तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों का ही टीकाकरण हो रहा था।

इधर, स्वास्थ्य विभाग ने काेरोना टीकाकरण विशेष अभियान की सफलता से उत्साहित होकर एक और विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान चलाने का निर्णय लिया है। यह दूसरा विशेष अभियान चार अप्रैल से शुरू होगा। बता दें कि राज्य में यह छह दिवसीय विशेष अभियान 20 मार्च से शुरू हुआ था। इसका तीसरा चरण 27 मार्च को खत्म होगा। इस अभियान के तहत प्रतिदिन डेढ़ लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था। इस लक्ष्य के विरुद्ध प्रतिदिन औसतन सवा लाख लोगों को टीकाकरण हो रहा है.

पलामू, गढ़वा, चतरा छोड़ सभी जिलों में बढ़ा कोरोना का संक्रमण

कोरोना का संक्रमण दोबारा लगभग पूरे राज्य में बढ़ रहा है। राज्य के 24 जिलों में महज तीन जिले ही ऐसे हैं जहां कोरोना का संक्रमण नहीं बढ़ा है। बाकी सभी जिलों में इसका संक्रमण बढ़ा है। जिन तीन जिलों में संक्रमण नहीं बढ़ा है उनमें पलामू, गढ़वा और चतरा शामिल हैं। इन तीन जिलों में फिलहाल कोई मरीज संक्रमित नहीं है। पिछले माह राज्य के छह जिले कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गए थे। इनमें पलामू, गढ़वा तथा चतरा के अलावा पाकुड़, खूंटी तथा गिरिडीह शामिल हैं। लेकिन पाकुड़, खूंटी तथा गिरिडीह में दोबारा नए मरीज मिलने लगे।