आज से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को लगेगा कोरोना का टीका

आज से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को लगेगा कोरोना का टीका

झारखंड में गुरुवार यानि एक अप्रैल से 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगेगा। सभी जिलों में इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। टीकाकरण की वही प्रक्रिया होगी जो पूर्व से अन्य लोगों के टीकाकरण में लागू है।

ऑनलाइन निबंधन के अलावा टीका केंद्रों पर भी ऑफलाइन निबंधन होगा। टीका लेने के लिए आधार कार्ड लाना अनिवार्य होगा। भारत सरकार ने 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीका लेने के लिए एक जनवरी, 2021 को बेस तथा एक जनवरी, 1977 को कट ऑफ डेट तय किया है अर्थात जिनका जन्म एक जनवरी 1977 से पहले हुआ है वे ही टीका ले सकते हैं।

बता दें कि राज्य में अभी तक हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, 45 से 59 वर्ष के गंभीर रोगियों तथा बुजुर्गों को ही कोरोना का टीका लग रहा था। केंद्र के निर्देश पर अब 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीका लगाया जाना है।

झारखंड सहित पूरे देश में में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ था। शुरू में हेल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण शुरू हुआ। इसके बाद इसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी शामिल किया गया। एक मार्च से 45 से 59 वर्ष के बीमारों तथा 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के बुजुर्गों का टीकाकरण शुरू हुआ।

वैक्सीन के खराब होने से बचाने की सलाह

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बुधवार को टीकाकरण की समीक्षा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से की। इस क्रम में उन्होंने वैक्सीन को खराब होने से बचाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का सुझाव दिया। उन्होंने इसे एक फीसद तक सीमित रखने के निर्देश राज्य के पदाधिकारियों को दिए। हालांकि झारखंड में इसकी समस्या कम रही है। अन्य कई राज्यों में छह फीसद तक वैक्सीन खराब होने की बात सामने आई है।