Happy Bhaidooj 2020:भाई दूज का खास है यह त्योहार ईश्वर की कृपा से आएं खुशियां अपार भाई दूज की शुभकामनाएं

Happy Bhaidooj 2020:भाई दूज का खास है यह त्योहार ईश्वर की कृपा से आएं खुशियां अपार भाई दूज की शुभकामनाएं

भाई दूज, जिसे भाईबीज, भाई टीका और भाई फोंटा के रूप में भी जाना जाता है, एक हिंदू त्योहार है जो विक्रम संवत हिंदू कैलेंडर या कार्तिक के शालिहन शाका कैलेंडर महीने के शुक्ल पक्ष के दूसरे चंद्र दिवस पर मनाया जाता है। इस वर्ष, यह 16 नवंबर, 2020 को मनाया जा रहा है।

दिवाली का मौसम उत्सव से भरा होता है। नरक चतुर्दशी / छोटी दिवाली के बाद, दिवाली और गोवर्धन पूजा भाई दूज आते हैं। भाऊ-बीज, भाई टीका या भाई फोंटा के रूप में भी जाना जाता है, यह त्योहार भारत और नेपाल के कुछ हिस्सों में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। रक्षा बंधन के समान, भाई दूज का त्योहार भाइयों और बहनों द्वारा साझा किए गए सुंदर बंधन का जश्न मनाता है।

पारंपरिक शैली में समारोह को आगे बढ़ाते हुए, बहनें अपने भाई की आरती करती हैं और भाई के माथे पर लाल टीका लगाती हैं। भाई दूज के अवसर पर यह टीका समारोह भाई की लंबी और खुशहाल जिंदगी के लिए लगाती हैं। बहनें अपने भाई के लिए आरती करती हैं और उन्हें शानदार भोजन खिलाती हैं जबकि भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं और बड़े भाई अपनी बहनों को आशीर्वाद देते हैं।

हैलो दोस्तों! Jharkhand Khabri के साथ जुड़ने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया. Jharkhand khabri एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां हम आपको मेनस्ट्रीम मीडिया से गायब हुए, असल मुद्दे बताते हैं. Jharkhand Khabri के ज़रिए हम आप तक बिल्कुल ताजा और कड़क ख़बर पहुंचाते हैं, बिल्कुल आपकी सुबह की चाय की तरह. खबरों के डेली डोज की जिम्मेदारी आप Jharkhand Khabri पर छोड़ दिजिए. आप बस जिंदगी के मजे लिजिए.