हैप्पी बर्थडे ओम पुरी

हैप्पी बर्थडे ओम पुरी
Om Puri

ओम पुरी आज 70 वर्ष के हो जाते, यदि 6 जनवरी 2017 में उनकी मृत्यु ना हुई होती। ओम पुरी का जन्म 18 अक्टूबर 1950 को पटियाला के पंजाबी परिवार में हुआ था। इनका पूरा नाम ओम राजेश पुरी था। ओम पुरी के पिता भारतीय रेलवे में काम करते थे। ओम पुरी ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वे 6 साल के थे तो एक ढाबे में बर्तन साफ किया करते थे। ओम पुरी को बचपन से ही फिल्मों का शौक था। इसके बाद उन्होंने बड़े होते ही उन्होनें नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला लिया बाद तब वाहा उन्हें लोगों से घुलने-मिलने में काफी दिक्कत होती थी क्योंकि बाकी लोग उनके जैसी बैकग्राउंड से नहीं आए थे।

ओम पुरी जब नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में आए थे तो उनकी भाषा बहुत खराब थी। वह केवल पंजाबी बोलते थे और ठीक से हिंदी भी नहीं बोल पाते थे। ऐक्टिंग सीखते हुए ही ओम पुरी ने अपनी भाषा पर काम किया और धीरे-धीरे वह हिंदी ही नहीं बल्कि इंग्लिश भी बेहतरीन बोलने लगे।

ओम पुरी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत मराठी फिल्म घासीराम कोतवाल की थी। बाद में उन्होंने बॉलीवुड में कई फिल्मे की जैसे 'मिर्च मसाला', 'जाने भी दो यारो', 'चाची 420', 'हेराफेरी', 'मालामाल विकली' जैसी न जानें कितनी फिल्में हैं जिनमें वे अलग-अलग तरह के किरदारों में दिखाई दिये हैं। बॉलीवुड और हॉलीवुड में अपनी दमदार आवाज़ और जबरदस्त अभिनय को आज भी सराहा जाता हैं। ओम पुरी को दमदार अभिनय के लिए उन्हें दो बार नैशनल अवॉर्ड और पद्मश्री से नवाजे जा चुके हैं।

ओम पुरी के 70वें बर्थडे पर उनकी पत्नी नंदिता पुरी और बेटे ईशान ने एक नया यूट्यूब चैनल लॉन्च किया है। इस चैनल का नाम 'पूरी बातें' हैं। इस चैनल पर 10 मिनट से ज्यादा की एक वीडियो क्लिप शेयर की गई है जिसमें ओम पुरी की जिंदगी के महत्वपूर्ण पहलुओं के अनदेखी तस्वीरें और वीडियो दिखाए गए हैं।