सीबीएसइ बोर्ड परीक्षा की कैसे करें तैयारी, विशेषज्ञों के इन टिप्स को फॉलो कर ला सकते हैं बेहतर मार्क्स

सीबीएसइ ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल दो फरवरी को जारी कर दिया गया है. 10वीं और 12वीं की परीक्षा चार मई से 11 जून तक चलेगी. 2020 में कोरोना काल की वजह से कई परीक्षाएं देर से आयोजित हुई थीं.

वहीं सत्र 2020-2021 के लिए होने वाली बोर्ड परीक्षा को लेकर अभिभावक और विद्यार्थी चिंतित हैं. ऑनलाइन क्लास के कारण कई विद्यार्थियों का सिलेबस कंप्लीट नहीं हुआ है. वहीं सुदूर इलाकाें के विद्यार्थी नेटवर्क के कारण नियमित क्लास से नहीं जुड़ सके.

इसको लेकर सीबीएसइ की आधिकारिक ई-मेल पर अभिभावक और विद्यार्थी लगातार सवाल पूछ रहे हैं. साथ ही शहर के स्कूलों में नियुक्त काउंसेलर और क्लास इंचार्ज से भी अभिभावक और बच्चे फोन पर नियमित संपर्क कर सलाह मांग रहे हैं. इसके अलावा एनटीएन ने भी जेइइ मेन से संबंधित सवालाें का जवाब जारी किया है. पढ़िए कुछ प्रमुख सवाल और उनके जवाब.

बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए बच्चों को स्कूल नहीं भेजने का निर्णय सही है या नहीं ?

कोरोना संकट में प्राइमरी और मिडिल स्कूल के बच्चों की परेशानी समझ आती है, लेकिन 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी अपनी सुरक्षा का ध्यान रख सकते हैं. कोरोना से संबंधित सुरक्षा के उपाय अब लोगों की आदत में शामिल हो गये हैं. अभिभावक अपने बच्चों पर बोर्ड परीक्षा को देखते हुए भरोसा रखें. स्कूल खोल दिये गये हैं, तो उन्हें स्कूल जाने की अनुमति दें. संभव हो, तो अभिभावक आने-जाने के दौरान बच्चों की सुरक्षा का ख्याल रख सकते हैं.