कोरोना में कैसे रहे हेल्दी

इस कठिन समय में खुद को कैसे रखें हेल्दी और फिट

कोरोना में  कैसे रहे हेल्दी

कोरोना का ये समय काफी कठिन है।  लोगों की भागदौड़ भरी जिंदगी जैसे रुक सी गई है।  दिन भर घर में रहकर लोगों में स्वास्थ्य को लेकर काफी समस्या आ रही है। सभी तरह के काम, बच्चों की पढ़ाई, ऑनलाइन राशन होने के कारण लोगों की दिनचर्या में शारीरिक श्रम जैसे लुप्त हो गया है । ऐसे में लोग मोटे और बीमार होते जा रहे हैं । इन सब से बचने के लिए हमें अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।  

इसके लिए हम घर पर ही योग और एक्सरसाइज कर सकते हैं । शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग एक्सरसाइज की काफी अहमियत रही है । आज के इस कठिन समय में इसकी अहमियत और भी बढ़ गई है।  21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है । इससे हमें पता चलता है अब पश्चिमी समाज में भी इसे अहमियत मिलने लगी है । 

नियमित रूप से योग एक्सरसाइज हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी है । एक्सरसाइज डिप्रेशन दूर करने में भी कारगर समझा गया है । इस दौरान सभी जिम और योगा क्लास बंद होने की वजह से ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनिंग का आया चलन ।  अपनी फिटनेस को लेकर जागरूक लोग खानपान और व्यायाम का रख रहे ध्यान ।  सभी प्रकार की क्लासेस बंद होने के बावजूद ऑनलाइन प्लेटफॉर्म इस दिक्कत को दूर कर रहा है ।