JAC ने किया अपने नियमों में बदलाव कहा मध्यमा, मदरसा और वोकेशनल कोर्सेज के सर्टिफिकेट में गलतियां सुधारने के लिए अब देनी होगी फीस।

JAC ने किया अपने नियमों में बदलाव कहा मध्यमा, मदरसा और वोकेशनल कोर्सेज के सर्टिफिकेट में गलतियां सुधारने के लिए अब देनी होगी फीस।

जैक की तरफ से मध्यमा, मदरसा और वोकेशनल कोर्सेज के विद्यार्थियों के लिए नियमों में बदलाव किया है। अब प्रमाण पत्र में गलतियां सुधारने के लिए इनके छात्रों को भी फीस देना होगा। अभी तक के यहां पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को एक महीने तक मार्कशीट व अन्य सर्टिफिकेट की गलतियों को सही करने का कोई चार्ज नहीं देना होता था।

इसके अलावा अन्य कोर्सेज में पहले ही यह नियम लागू है। छात्रों को अलग-अलग करेक्शन कराने के लिए अलग-अलग फीस देना होता है। हालांकि अगली बार शुल्क के रूप में कितनी राशि ली जाएगी इसकी कोई ठोस जानकारी नहीं दी गई है। पहले भी ली जाने वाले अन्य राशियों का भी अवलोकन किया जा रहा है।

क्यों किया गया है ये बदलाव-

जैक की तरफ से लगभग पूरी व्यवस्था ऑनलाइन कर दी गई है। रजिस्ट्रेशन से लेकर परीक्षाओं का आवेदन तक ऑनलाइन भरा जा रहा है। पूरी प्रक्रिया में स्टूडेंट्स और स्कूल खुद शामिल होते हैं। अभी तक ये कार्य जैक की तरफ से किया जाता था। इसके कारण जैक करेक्शन के लिए अलग से कोई चार्च नहीं लेता था। अब जब ये पूरी प्रक्रिया स्टूडेंट्स खुद से कर रहे हैं तब गलतियों की संभावना कम रह जाती है और अगर होती है तो इसके लिए स्टूडेंट्स को जवाबदेही लेनी होगी।