Jeff Bezos Retirement : 27 साल बाद छोड़ा सीईओ का पोस्ट अब एनडी जेसी होंगी नई सीईओ

27 साल बाद जैफ बेजॉस ने छोड़ा सीईओ का पद अब अंतरिक्ष में है उनकी रुचि

Jeff Bezos Retirement : 27 साल बाद छोड़ा सीईओ का पोस्ट अब एनडी जेसी होंगी नई सीईओ

ऑनलाइन शॉपिंग के दुनिया का मशहूर नाम अमेजॉन के सीईओ जब Jeff Bejos 27 साल बाद अपना सीईओ पद छोड़ रहे हैं। इन 27 सालों में उन्होंने अमेजॉन को जमीन से उठाकर आसमान तक पहुंचाया। अब वह अपने पद की जिम्मेदारी एनडी जेशी को दे रहे हैं। 27 साल पहले एक छोटे से गेराज से की थी amazon की शुरुआत। 

जेफ बेजोस ने पद छोड़ने के सवाल पर कहा कि उन्होंने इस तारीख को इसलिए चुना, क्योंकि यह तारीख उनके दिल से जुड़ी है। दरअसल, 27 साल पहले 5 जुलाई 1994 को अमेजन की शुरुआत हुई थी। यह इसलिए भी खास है, क्योंकि इसी दिन उन्होंने एक छोटे से गैराज से अमेजन की नींव डाली थी। अब वह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार है।

कंपनी अब ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में बड़ा नाम बन चुकी है।

क्लाउड कंप्यूटिंग, ग्रॉसरीज, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, स्ट्रीमिंग मीडिया कारोबार से कंपनी का बाजार पूंजीकरण 17 खरब डॉलर पहुंच गया है। अमेजन की वृद्धि के कारण ही जेफ बेजोस की निजी संपत्ति भी 200 अरब डॉलर (15 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच गई। पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट को एक हिस्सा देने के बाद भी बेजोस दुनिया के अमीर कारोबारियों की सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं। बेजोस ने एक साक्षात्कार में कहा था कि एक समय वह अमेजन के पैकेज खुद डिलीवर करते थे।

 गैरेज से सुरु हुवा था सफर 

अमेजन की शुरुआत 1994 में एक गेराज से ऑनलाइन बुकस्टोर के तौर पर हुई। बेजोस और कुछ कर्मचारियों ने मिलकर साइट के लिए सॉफ्टवेयर बनाया। टेस्ट साइट 1995 में बनी और जल्द ही गैराज से दो कमरे में शिफ्ट हो गए। साइट को उपभोक्ताओं की अच्छी प्रतिक्रिया मिली। 30 दिन के अंदर ही कंपनी अमेरिका समेत 45 देशों में सामान डिलीवर करने लगी। अमेजन जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक, सॉफ्टवेयर, अपेरल, फर्नीचर, खिलौने समेत ग्रॉसरी भी बेचने लगी। साल 2015 में अमेजन ने वैल्युबल ब्रांड की गिनती में वालमार्ट को भी पीछे छोड़ दिया।

 अब अंतरिक्ष में है बेज़ोस की दिलचस्पी 

बेजोस ने पिछले दिनों कहा था कि अब उनकी निगाह अंतरिक्ष अभियान पर है। इसके लिए ब्लू ओरिजिन कंपनी बनाई है, जिसका पहला अंतरिक्ष यान आगामी 20 जुलाई को उड़ान भरेगा। इस अभियान पर पूरा समय देने के लिए ही उन्होंने अमेजन के सीईओ का पद छोड़ा है।