झारखंड में अगले 48 घंटे में पहुंचेगा मानसून, 18 जून तक हर जिले में झमाझम बारिश

झारखंड में अगले 48 घंटे में पहुंचेगा मानसून, 18 जून तक हर जिले में झमाझम बारिश


झारखंड में अगले 48 घंटे में मानसून दस्तक दे सकता है। बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दवाब के क्षेत्र और डिप्रेशन के सक्रिय रहने की वजह से दक्षिणी पूर्वी मानसून 12 से 13 जून के बीच झारखंड में प्रवेश करेगा। 15 जून तक रांची और इसके आसपास के इलाके में मानसून का प्रभाव दिखने लगेगा। 18 जून तक राज्य के अधिकतर हिस्से में मानसून प्रभावी हो जाएगा और बारिश होगी।

इस बीच, मौसम विभाग ने 11 से 13 जून तक के लिए वज्रपात और बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों के मुताबिक राज्य में अभी प्री मानसून गतिविधि के चलते बादल छाए हुए हैं और इसके प्रभाव से मेघ गर्जन, वज्रपात और 30 से 40 किमी की गति से हवा के बहाव  के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो रही है। इसके साथ ही तापमान में कमी हुई है। 

मानसून की दस्तक से पहले गुरुवार को राज्य के अधिकांश इलाके में कहीं छिटपुट तो कहीं हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में राज्य में सिमडेगा के कुरडेग में सबसे ज्यादा 73.4 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा जामताड़ा में 63.8, खरसावां में 59.2, सिकटिया में 28.8, रामगढ़ में 28.2, जरमुंडी में 27.4, रांची में 24.0 मिमी बारिश हुई। मौसम पूर्वानुमान में शुक्रवार से 17 जून तक राज्य कहीं हल्के से मध्यम तो कहीं  भारी बारिश के आसार हैं।

12 से 16 जून तक मानसून के प्रभाव से राज्य के हर हिस्से में आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्के से मध्यम दर्जे और कहीं-कहीं भारी बारिश होगी। 12 और 13 जून को रांची, खूंटी, रामगढ़, हजारीबाग, कोडरमा, सरायकेला खरसावां , पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम के अलावा देवघर, गिरिडीह, पाकुड़, गोड्डा, जामताड़ा और साहिबगंज इलाके में बारिश हो सकती है।