नासा के हेलीकॉप्टर राइट ब्रदर्स के विमान का एक टुकड़ा मंगल पर ले गए

नासा के हेलीकॉप्टर राइट ब्रदर्स के विमान का एक टुकड़ा मंगल पर ले गए

मंगलवार को नासा की एक ब्रीफिंग में

Ingenuity के मुख्य अभियंता बॉब बलराम ने आश्चर्यजनक पैकेज का खुलासा किया, जिसे उन्होंने डाक टिकट के आकार के रूप में वर्णित किया। बिना आवरण वाली मलमल सामग्री, जो विंग कवरिंग से आती है, पृथ्वी पर पहली संचालित, नियंत्रित उड़ान और दूसरे ग्रह पर नासा की उम्मीद की पहली संचालित, नियंत्रित उड़ान होगी।

8 अप्रैल को इनजीनिटी जल्द से जल्द उतार सकती है, लेकिन सबसे पहले इसे दृढ़ता से रोवर द्वारा अपने मार्टियन एयरफील्ड स्थान पर पहुंचाना होगा। इससे पहले कि यह ग्रह की सतह से लगभग 10 फीट (3 मीटर) दूर तक जाने की कोशिश करता है, यह भी एक व्यापक श्रृंखला से होकर गुजरेगा।

 Preservance रोवर हेलीकॉप्टर ड्रॉप-ऑफ स्पॉट से कुछ दिनों की दूरी पर है, जोजर क्रेटर में अपेक्षाकृत सपाट और स्पष्ट क्षेत्र है। एक बार Ingenuity सामने आ जाने और जमीन पर सेट हो जाने के बाद, रोवर ध्यान से हट जाएगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि रोटरक्राफ्ट का सोलर पैनल अपनी बैटरियों को पावर देने और ठंडी रात में इसे गर्म रखने का काम कर सके।

रोटरक्राफ्ट का मिशन 31 पृथ्वी दिनों तक चलने वाला है, लेकिन पहली रात सबसे महत्वपूर्ण हो सकती है। "जबकि सतह पर तैनात होना एक बड़ी चुनौती होगी, उस मंगल पर पहली रात अकेले बचना, बिना रोवर की रक्षा करना और उसे संचालित रखना, और भी बड़ा होगा