अब 10वीं में नहीं होगी बोर्ड की परीक्षा ? जानिए वायरल मैसेज का सच

अब 10वीं में नहीं होगी बोर्ड की परीक्षा ? जानिए वायरल मैसेज का सच

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने नयी शिक्षा नीति को हरी झंडी दिखा दी है. इधर नयी शिक्षा नीति को लेकर एक खबर सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही है. वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार ने नयी शिक्षा नीति के तहत 10वीं में होने वाली बोर्ड परीक्षा को खत्म कर दिया है. अब 10वीं की जगह पर 12वीं में बोर्ड की परीक्षा होगी.

वायरल मैसेज को शिक्षा मंत्री के आदेशानुसार बताया जा रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि नयी शिक्षा नीति के अनुसार अब केवल 12वी कक्षा में बोर्ड की परीक्षाएं होंगी और 10वी कक्षा में बोर्ड परीक्षा का कोई प्रावधान नहीं होगा.

हालांकि वायरल मैसेज की पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने पड़ताल की है और बताया कि दावा फर्जी है और शिक्षा विभाग ने ऐसा कोई भी फैसला नहीं लिया है.

वायरल मैसेज में क्या कहा गया-

वायरल मैसेज में लिखा गया है कि 34 साल बाद शिक्षा नीति में बदलाव किया गया है. जिसके तहत 12वीं क्लास में बोर्ड होगा. 10वीं में होने वाला बोर्ड खत्म हो जाएगा. यह भी दावा किया जा रहा है कि नयी शिक्षा नीति के तहत एमफिल को भी खत्म कर दिय.
 सोशल मीडिया में ऐसे कई मैसेज वायरल हो रहे हैं, जिसमें कई सारी योजनाओं का जिक्र कर लोगों में भ्रम फैलाने का काम किया जा रहा है. कई ऐसे लोग हैं, जो ऐसे फर्जी मैसेज के जाल में फंस जाते हैं और ठगी के शिकार भी हो जाते हैं. इसलिए सोशल मीडिया में ऐसे कोई भी वायरल मैसेज की जबतक पूरी तरह से जांच न कर लिया जाए, उसे दूसरों के पास शेयर करने से बचना चाहिए.