हमारी सेना का जोश बहुत हाई है सर

हमारी सेना का जोश बहुत हाई है सर
हमारी सेना का जोश बहुत हाई है सर

कोरोना महामारी काल के बीच संसद के पहले मॉनसून सत्र का कल चौथा दिन था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज राज्यसभा में चीन विवाद पर बयान दिया। राजनाथ सिंह ने कहा दुनिया की कोई ताकत लद्दाख में भारतीय सेना के जवानों को पेट्रोलिंग करने से नहीं रोक सकती। चीन के साथ सीमा का प्रश्न अभी तक अनसुलझा है। चीन ने बातचीत के बीच ही 29 - 30 अगस्त को लद्दाख में उकसावे की कार्यवाही करी थी। उसकी कथनी और करनी में बहुत फर्क है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपको इस बात का विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हमारी सेना का जोश बहुत हाई है

रक्षा मंत्री ने कहा कि विवाद के पॉइंट्स और सैनिकों की संख्या को लेकर इस साल स्थिति अलग है। हम मौजूदा स्थिति का शांति से समाधान चाहते हैं। साथ ही किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए भी हम तैयार हैं। साथ ही रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री जी द्वारा की गई आश्वस्त यात्रा ने यह सुनिश्चित किया है कि हमारे कमांडर और सैनिक इस बात को पूरे दृढ़ निश्चय के साथ समझें कि हमारी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के औचित्य के समर्थन में पूरा देश उनके पीछे खड़ा है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन ने अवैध तरीके से लद्दाख में 38 हज़ार वर्ग किलोमीटर के हिस्से पर कब्जा कर रखा है। मैं 130 करोड़ देशवासियों को भरोसा देता हूं कि हम देश का सिर नहीं झुकने देंगे। रक्षा मंत्री ने अपने बयान में यह भी कहा कि चीन के रवैया से पता चलता है कि वह दोनों देशों के समझौते का सम्मान नहीं करता। चीन की सेना ने 1993 और 1996 के समझौते को तोड़ा है। बॉर्डर पर शांति रखने के लिए एलआईसी का सम्मान करना बेहद जरूरी है।

Files