ज्यादा देर फोन इस्तेमाल करने से हो सकता है brain tumor एक अध्यन में ये बात सामने आई

ज्यादा देर फोन इस्तेमाल करने से हो सकता है brain tumor  एक अध्यन में ये बात सामने आई

अगर आप भी ज्यादा देर तक फोन का इस्तेमाल करते है तोह हो जाइये सावधान

दिमाग पर बहुत बुरा असर डाल सकता है. आप अनिद्रा (Sleeplessness) और डिप्रेशन (Depression) का शिकार हो सकते हैं. हो सकता है कि आपका दिमाग सही से काम करना भी बंद कर दे. एम्स की रिसर्च में ये खुलासा हुआ है. इसके अलावा आपकी कई ऐसी दूसरी आदतें भी होंगी जो दिमाग पर बुरा डाल सकती हैं. आइए इन आदतों के बारे में और इससे हमारे दिमाग पर होने वाले असर के बारे में जानते हैं.

फोन ज्यादा इस्तेमाल करने से हो सकता है ट्यूमर

एम्स की रिसर्च के अनुसार, ज्यादा देर तक फोन इस्तेमाल करने से ब्रेन ट्यूमर की समस्या (Overuse Of Mobile May Cause Brain Tumor) हो सकती है. इसके अलावा नींद न आने और डिप्रेशन की बीमारी भी हो सकती है.

सुबह का नाश्ता है जरुरी 

आजकल ज्यादातर लोगों की जिंदगी बहुत भाग-दौड़ भरी है. ऐसे में कई बार जल्दी के कारण वो नाश्ता नहीं करते हैं. अगर आपके साथ ये अक्सर होता है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं तो दिमाग को न्यूट्रिएंट्स नहीं मिलते हैं. इस वजह से दिमाग ठीक से काम नहीं करता है.

ज्यादा नमक खाने से बचें

रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादा नमक खाने की वजह से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है. जिसकी वजह ब्रेन स्ट्रोक भी हो सकता है. डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि खाने में सीमित मात्रा में नमक का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा दूसरे केसेस में भी देखा गया है की ज्यादा नमक खाने वाले की सेहत अक्सर बिगरती रहती है. इससे कई तरह की बीमारी ऊपर हो सकती है। नमक का ज्यादा इस्तेमाल आपके खून को पानी कर देता है।

  Avoid  Overeating

कुछ लोग जब खाना खाते हैं तो स्वाद के चक्कर में खाने की सही मात्रा का ध्यान रखना भूल जाते हैं. वो शरीर की जरूरत से ज्यादा खा (Overeating) लेते हैं. ऐसा करना शरीर के लिए बहुत खतरनाक होता है. इससे न सिर्फ आपका वजन बढ़ता है बल्कि आपके दिमाग के काम करने की क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है. ज्यादा कैलोरी लेने की वजह से यादाश्त जाने की समस्या भी कुछ लोगों में देखी गई है.