पेंशन पाने का तरीका

पेंशन पाने का तरीका ,जानिए किन कागजों की जरूरत होती है पेंशन पाने के लिए

पेंशन पाने का तरीका

पेंशनभोगी की मृत्यु के बाद बैंक द्वारा कई सारे दस्तावेज दिखाने के लिए कहा जाता है । बहुत सारे कागज़ जिसकी जरूरत नहीं होती ,उससे भी मांगा जाता है । जिसके कारण परिवार के सदस्य काफी परेशान हो जाते हैं । पेंशन शुरू करने में भी विलंब हो जाता है । जिससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस महामारी को ध्यान में रखते हुए कई राज्य सरकारों ने लोगों की टेंशन दूर करने का उपाय बताया है । वर्तमान में चल रही महामारी को ध्यान में रखते हुए यह निर्देश जारी किए गए हैं कि बिना सैलरी और अकाउंट ऑफिस को फॉरवर्ड किए मिलेगा पारिवारिक पेंशन । यानी परिवार के पात्र सदस्य द्वारा पारिवारिक पेंशन और मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए दावा प्राप्त होने पर इसे तत्काल स्वीकृति दी जाएगी । इससे परिवार के लोगों को काफी राहत मिलेगा ।

कोरोना से हुई मौत या किसी भी अन्य कारण से हुई मौत पर यह प्रावधान लागू होता है।सीसीएस पेंशन रूल्स 1972 के नियम 80 ए के तहत सरकारी कर्मचारी को सेवा के दौरान हुई मृत्यु पर परिवार के सदस्य को स्थाई पेंशन दी जा सकती है ।जब इसका मामला सैलरी और अकाउंट ऑफिस भेज दिया जाएगा।

किन कागज़ की होती है जरूरत ।

मृत पेंशन भोगी का मृत्यु प्रमाण पत्र ,पेंशन शुरू करने का एक आवेदन, सहयोग खाता रखने वाले मृतक पेंशनभोगी और पति-पत्नी, आयुक का प्रमाण आवेदक की जन्मतिथि, इन सब दस्तावेजों की पड़ती है जरूरत ‌। इस पारिवारिक पेंशन को शुरू करने के लिए आवेदक के अलावा किसी भी परिवार के सदस्यों की डिटेल की जरूरत नहीं होती है।