स्वास्थ्य संबंधित समाचार

देसी गाय का ताजा गोबर का लेप दूर कर सकता है एलर्जी या साइनस

स्वास्थ्य संबंधित समाचार

साइनस एक ऐसी बीमारी है जिस किसी को भी हो जाती है उनका जीना दुश्वार कर देती है।  हजारों, लाखों रुपए खर्च करने के बावजूद लोगों को राहत नहीं मिलती है । महिलाओं में ज्यादातर यह बीमारी पाई जाती है । 

जमशेदपुर की स्वदेशी चिकित्सा विशेषज्ञ सीमा पांडे ने इस बार साइनस व एलर्जी जैसी गंभीर बीमारी का आसान उपाय बताया।  वह बताती हैं कि देसी गाय का ताजा गोबर का लेप लगाकर 1 घंटे बाद नहा ले । 

एक घंटे बाद एक गिलास गोमूत्र में 21 नीम के पत्ते खुले बर्तन में रखकर धीमी आंच पर उबाल लें।  पानी जब आधा बच जाए तो इसे ठंडा करके दिन में दो बार लगाए।  एलर्जी और साइनस की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।  इस दौरान 4 ग्राम चिरायता या चिरैता एक कप पानी में रात मे भिगोकर रख दें और सुबह छानकर पी लें । इसे खाली पेट पीना है और पीने के बाद आधा घंटा तक कुछ नहीं खाना पीना है।  इसके अलावा आंवला चूर्ण हर सुबह शाम देसी गाय की छाछ में गर्म पानी के साथ खाली पेट लेना है । रात में सोते समय देसी गाय की बिलोना वाला की दो-दो बूंद नाक में डालें। 

 यह बीमारी में सिर में काफी दर्द रहता है जिसके कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । महिलाओं में ज्यादातर यह बीमारी पाई जाती है।