पटना में गर्मी ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड, रात का पारा 25.9 डिग्री पर पहुंचा

पटना में गर्मी ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड, रात का पारा 25.9 डिग्री पर पहुंचा

पटना में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है. दिन के अलावा अब रात के तापमान में भी काफी तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. बीती रात गुरुवार को पटना में रात के तापमान ने पिछले 9 वर्ष का रिकार्ड तोड़ दिया. रात का तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. इससे पहले 28 अप्रैल 2012 को पटना में रात का तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था. इस दौरान तीन किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम की तरफ से हवाएं चल रही थीं और आर्द्रता 70 फीसदी थी.

तापमान में लगातार हो रही गिरावट की वजह से उमस भरी गर्मी का अहसास हो रहा था. दिन की बात करें तो दिन का तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. हालांकि मौसम विज्ञानं विभाग के अनुसार आज के बाद से मौसम के सामान्य होने की आशंका जताई गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक झारखण्ड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के तटवर्ती क्षेत्रों में बनने वाले चक्रवाती परिक्षेत्र की वजह से बेगूसराय, पूर्वी-पश्चिम चंपारण, भागलपुर सहित 16 जिलों में आसमान पर बादल छाने के बाद भी उमसभरी गर्मी का अहसास होगा. इसका असर 16 अप्रैल तक दिखाई देगा. उसके बाद बारिश से मौसम सामान्य हो जाएगा.