फिर गरम होने लगा मौसम, पिछले दो दिनों में 4 डिग्री चढ़ा पारा

फिर गरम होने लगा मौसम, पिछले दो दिनों में 4 डिग्री चढ़ा पारा

बिहार में मौसम का मिजाज एक बार फिर से गरमाने लगा है। पछुआ हवा का प्रभाव बढ़ने से राज्य के ज्यादातर शहरों का तापमान लगातार दूसरे दिन भी ऊपर चढ़ा। पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया समेत राज्य के लगभग सभी इलाकों में इसका असर दिखा। दिन में कई जगहों पर धूल भरी आंधी चलने से जनजीवन पर भी असर पड़ा है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पछुआ की रफ्तार 25 से 35 किमी के बनी बीच रही। हालांकि आज यानी मंगलवार को हवा की रफ्तार में थोड़ी कमी होगी। पटना में पिछले दो दिनों में अधिकतम तापमान में कुल 4 डिग्री की बढ़ोतरी होने से दोपहरी के वक्त लोगों को काफी परेशानी हुई। भागलपुर में भी दो दिनों में तीन डिग्री पारा चढ़ा है। पूर्णिया में साढ़े छह डिग्री तक कि वृद्धि हुई। 

राजधानी पटना में गर्म हवाओं के प्रभाव से देर शाम तक लू जैसी स्थिति रही। घर में बैठे लोगों को भी पंखे की हवा से ठंडक का एहसास नहीं हो रहा था। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मंगलवार को अधिकतम तापमान एक से दो डिग्री तक ऊपर जा सकता है लेकिन इसके बाद पारे में फिर से थोड़ी गिरावट आएगी। मध्य बिहार की ओर से एक चक्रवाती सिस्टम की स्थिति के बनी हुई है। जिसके कारण बिहार के उत्तर पूर्वी भाग में 21 अप्रैल से पुरवा प्रभाव बढ़ेगा। दक्षिण बिहार में शुष्क पछुआ हवाओं का प्रभाव रहेगा। हवाओं की इस दोहरी स्थिति से उत्तरी पश्चिम और दक्षिण मध्य भाग में एक दो जगहों पर बारिश की स्थिति बनेगी।