दो दिन तक मिली गर्मी से राहत, आज से फिर ऊपर चढ़ेगा पारा

दो दिन तक मिली गर्मी से राहत, आज से फिर ऊपर चढ़ेगा पारा

 पिछले दो दिनों में मौसम का मिजाज बिहार में थोड़ा राहत भरा था लेकिन अब एकबार फिर से पारा ऊपर चढ़ने वाला है। शुष्क मौसम और 16 से 19 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाले हवाओं की वजह से सोमवार को प्रदेश में सबसे ठंडी रात पटना की रही। इस दौरान न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि, अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 38.8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं पर गया सूबे में दूसरे सबसे ठंड स्थान रहा। जहां पर न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री और अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। 

मौसम विभाग के मुताबिक शुष्क मौसम और बंगाल की खाड़ी आने वाली नमी बंद होने से 72 घंटों तक दिन और रात के तापमान में वृद्धि होगी। इस दौरान दिन में चलने वाली तेज हवाएं गर्म रहेगी और धूप में तपिश रहने की वजह से गर्मी ज्यादा महसूस होगी। मौसम विभाग के मुताबिक एक ट्रफ रेखा पूर्वी बिहार से होते हुए ओडिशा तक फैली है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर से होते हुए हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ तक एक डिस्टर्बेंस सक्रिय है। इसकी वजह से दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों पर हल्की और मध्य दर्जे की बारिश हो रही है।

वहीं बिहार के उत्तरी-मध्य और उत्तर-पूर्व हिस्से में स्थित सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर में 28 से 30 अप्रैल तक कुछ जगहों पर हल्की बारिश, मेध गर्जन और वज्रपात की संभावना है। फिलहाल पटना में आज यानी मंगलवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इस दौरान आसमान साफ रहेगा। सुबह तेज हवाएं हल्के ठंड का एहसास कराएंगी। लेकिन, दोपहर में मौसम गर्म रहेगा। इस दौरान हवा का झोंका 36 किलोमीटर प्रति घंटा रहने से तपिश का अहसास होगा।