“Restore Our Earth" इस थीम के साथ विश्वभर में मनाया जा रहा है विश्व पृथ्वी दिवस

“Restore Our Earth"  इस थीम के साथ विश्वभर में मनाया जा रहा है विश्व पृथ्वी दिवस

सन् 1970 से प्रारम्भ हुए इस दिवस को आज दुनिया के 193 से अधिक देश मनाते हैं। अमेरिका के लोगों ने  पृथ्वी के पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए आंदोलन किया था। जिसके बाद लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से साल 1970 से 22 अप्रैल को हर साल Earth Day यानी पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत अमेरिकी सीनेटर गेलोर्ड नेल्सन (Gaylord Nelson) ने पर्यावरण की शिक्षा के प्रसार के लिए की थी।  Gaylord Nelson को फादर ऑफ़ अर्थ डे कहा जाता है। पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है, जिसे दुनियाभर में 22 अप्रैल को पर्यावरण संरक्षण के लिए मनाया जाता है। लोग इसमें अपनी भागीदारी दिखाते हुए पृथ्वी के पर्यावरण संरक्षण पर अपना समर्थन जाहिर करते हैं।

पहला पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल 1970 को आयोजित हुआ था। इसमें 20 मिलियन अमेरिकी लोगों ने भाग लिया था जिसमे हर समाज, वर्ग और क्षेत्र के लोगों ने भाग लिया था।

इस प्रकार एक आंदोलन, एक दिवस में के रूप में मनाया जाने लगा।

'अर्थ डे' शब्द किसने दिया? 'पृथ्वी दिवस' या 'अर्थ डे' शब्द को  जुलियन कोनिंग (Julian Koenig) ने साल 1969 में दिया था।उन्होंने हीं सबसे पहले इस शब्द से लोगों को अवगत करवाया था। उन्होंने 22 अप्रैल को Earth Day मनाने का सुझाव दिया था। इसी दिन केनिग का जन्मदिन भी होता है।

2020 में 50वां अर्थ डे मनाया गया था। इस वर्ष पूरे विश्व मे 51वां अर्थ डे मनाया जा रहा है।
इस वर्ष पृथ्वी दिवस की थीम है - “Restore Our Earth" यानी अपनी पृथ्वी को फिर से हरा भरा बनाना।
इसी क्रम में, Earthday.org  जो की अर्थ डे की ऑफिसियल साईट है। उसने सभी से "परिवर्तन का एक हिस्सा" बनने का आह्वान किया है।