Google ने भारत में $ 145M निवेश का नेतृत्व किया; $ 100M दौर में VerSe नवाचार का समर्थन करता है

Google ने भारत  में $ 145M निवेश का नेतृत्व किया; $ 100M दौर में VerSe नवाचार का समर्थन करता है

100 मिलियन से अधिक स्मार्टफ़ोन की लॉक स्क्रीन पर समाचार, मीडिया सामग्री और गेम परोसने वाले भारतीय स्टार्टअप Glance के पास एक नया निवेशक है: Google।

दो साल पुरानी Glance, जो कि विज्ञापन विशाल InMobi Group का हिस्सा है, ने मंगलवार को कहा कि उसने Google और मौजूदा निवेशक मिथ्रिल पार्टनर्स से एक नए वित्तपोषण दौर में $ 145 मिलियन जुटाए हैं।

Glance अपने उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करने के लिए AI का उपयोग करता है। सेवा स्थानीय रूप से प्रासंगिक समाचारों, कहानियों और आकस्मिक खेलों के साथ अन्यथा खाली लॉक स्क्रीन को बदल देती है। पिछले साल के अंत में, InMobi ने रोपोसो का अधिग्रहण किया, जो एक गुड़गांव-मुख्यालय वाला स्टार्टअप है, जिसने इसे प्लेटफ़ॉर्म पर शॉर्ट-फॉर्म वीडियो पेश करने में सक्षम किया है। Google, रोपोसो में भी निवेश कर रहा है, जो कि पिछले साल Glance का अधिग्रहण किया गया था। रोपोसो एक छोटा वीडियो प्लेटफॉर्म है जिसके 33 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। ये उपयोगकर्ता हर दिन ऐप पर 10 से अधिक भाषाओं में कई शैलियों में लगभग 20 मिनट की खपत सामग्री खर्च करते हैं।

कई स्मार्टफोन मॉडल पर पहले से स्थापित ग्लान्स जहाज। सहायक कंपनी Xiaomi सहित लगभग हर शीर्ष एंड्रॉइड स्मार्टफोन विक्रेता के साथ टाई-अप बनाए रखती है, भारत में शीर्ष खिलाड़ी और सैमसंग। इस सेवा में 115 मिलियन से अधिक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

एक बयान में सीजर सेनगुप्ता, वीपी, गूगल ने कहा, "Glance, भारत की कई स्थानीय भाषाओं में मोबाइल की पहली और मोबाइल की खपत के लिए नवाचार को हल करने का एक बड़ा उदाहरण है।" “अभी भी बहुत से भारतीयों को पढ़ने या सेवाओं के लिए सामग्री खोजने में परेशानी होती है, जिसका वे विश्वासपूर्वक उपयोग कर सकते हैं, अपनी भाषा में। और यह महत्वपूर्ण रूप से उनके लिए इंटरनेट के मूल्य को सीमित करता है, विशेष रूप से ऐसे समय में जब इंटरनेट इतने लोगों की जीवन रेखा है। यह निवेश भारत के अभिनव स्टार्टअप्स के साथ काम करने में हमारी मजबूत धारणा को रेखांकित करता है और वास्तव में समावेशी डिजिटल अर्थव्यवस्था के निर्माण के साझा लक्ष्य की दिशा में काम करता है जो सभी को लाभान्वित करेगा। "

VerSe में निवेश
Google ने मंगलवार को कहा कि वह एक भारतीय स्टार्टअप VerSe Innovation में भी निवेश कर रहा है, जो डेलीहंट और जोश ऐप जैसे लोकप्रिय ऐप के माध्यम से 14 भारतीय भाषाओं में 300 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं की सामग्री परोसता है। VerSe Innovation ने कहा कि इसने Google, Microsoft और AlphaWave से $ 100 मिलियन से अधिक का दौर पूरा किया है।

Google भारत डिजिटलीकरण कोष से इन दोनों चेकों को लिख रहा है कि इस वर्ष इसका अनावरण किया गया। Google ने अगले कुछ वर्षों में भारत में $ 10 बिलियन का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है। आज से पहले, कंपनी ने भारतीय टेलीकॉम दिग्गज Jio Platforms में इस फंड से $ 4.5 बिलियन का निवेश किया था।