Johnson and Johnson जाने कब देगा अच्छी खबर , Corona वैक्सीन के ट्रायल पर लगा दी है रोक एक नजर रोक के मुख्य कारणों पर

Johnson and Johnson stops the trail of Corona vaccine

Johnson and Johnson जाने कब देगा अच्छी खबर , Corona वैक्सीन के ट्रायल पर लगा दी है रोक एक नजर रोक के मुख्य कारणों पर

दुनिया में हर जगह लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो रहे है, इसी बीच वायरस से बचने के वैक्सीन भी बनाई जा रही है. इसी बीच झटका देने वाली खबर यह है कि जॉनसन एंड जॉनसन ने वैक्सीन पर लगा दी है रोक. एक व्यक्ति में वैक्सीन निकलने मै हिस्सा लिया था फिलाल किसी वजह से अभी उसने ट्रायल पे रोक लगा दी है.

बताया जा रहा है न्यू जर्सी कंपनी न्यू ब्रंसविक के एक प्रवक्ता जेक सरजेंट ने हेल्थ केयर न्यूज मुहैया कराने वाली एजेंसी STAT की रिपोर्ट को सही बताया और कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वायरस की वैक्सीन पर जारी ट्रायल को रोक दिया गया है.

आपको यह बता दे कि इस महीने कि शुरूवात में अमेरिका में शॉर्ट लिस्ट वैक्सीन बनने में शामिल हुए है. जॉनसन एंड जॉनसन की एडी26-सीओवी2-एस वैक्सीन अमेरिका में चौथी ऐसी वैक्सीन है, जो क्लीनिक ट्रायल के आखरी मतलब 4थे चरण ने है. पिछली बार की रिपोर्ट में कहा गया था कि वैक्सीन ने प्रारंभिक अध्ययन में कोरोना वायरस के खिलाफ एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया बनाई है। शोधकर्ताओं ने कहा था कि अब तक के परीक्षण परिणामों के आधार पर कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं थे.

जॉनसन एंड जॉनसन जब अपनी आखरी चरण में था तब इसके कंपनी ने कहा था कि अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, मैक्सिको और पेरू ने 60,000 लोगो पे वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा. जॉनसन एंड जॉनसन ने इस समय में अपनी वैक्सीन पर रोक लगा दी है जब इससे पहले एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन पर रोक लगा दी गई थी.

ऑक्सफोर्ड यूनिव्सिटी और एस्ट्राजेनेका सबसे आगे चल रही ह वैक्सीन बनने में. लेकिन पिछले कुछ दिनों से वालंटियर की कोविशील्ड टीका लेने के बाद हालत बिगड़ने पर 6 सितंबर को वैक्सीन की निर्माण पर रोक लगाने पर मजबुर हो गए थे . लेकिन भारत और ब्रिटेन में वैक्सीन दुबारा से बनाना शुरू कर दिया है. और जबकि अमेरिका और बाकी किसी भी देश में दुबारा अनुमति नहीं दे गई है.