Astrology

What is your horoscope if it is Aquarius then you should read this.

Astrology

Aquarius behaviour

कुंभ राशि के लोगों का स्वभाव

क्या आपकी राशि कुंभ है तो जाने अपना स्वभाव। कुंभ राशि के लोग जिनके नाम का पहला अक्षर:- गु, गे, गो, सा, सी, सु, से सो, सा से आता है वो कुंभ राशि के होते हैं ।

इस राशि का चिन्‍ह एक घड़ा लिए हुए  व्यक्ति होता है, जिसमें से निरंतर जल का प्रवाह हो रहा होता है।

राशि-कुंभ स्वामी

ग्रह-शनि

कुंभ राशि का स्वामी ग्रह शनि होता है. स्वामी ग्रह शनि होने की वजह से कुंभ जातक अपने विचारों, जीवन और गति में केवल स्वतंत्रता पसंद करते हैं।कुंभ राशि के लोग दो प्रकार के होते हैं :- एक शर्मीली, संवेदनशील, कोमल और धैर्य और अन्य विपुल, जीवंत और दिखावटी । आम तौर पर काफी ईमानदार होते हैं। गुण:-प्रगतिशील, स्वतंत्र, मानवीय अवगुण: भावनात्मक अभिव्यक्ति से भागना, मनमौजी, अटल, एकांत। कुंभ राशि में जन्मे लोग शर्मीले और शांत होते हैं, लेकिन दूसरी ओर वे सनकी और ऊर्जावान हो सकते हैं। यह गहन विचारक और अत्यधिक बौद्धिक होते हैं।

कुंभ राशि के लोग ना पसंद करते हैं टूटे वादे अंकुश या आलस की स्थिति,उबाऊ स्थितियों से उन्हें बहुत परहेज होता है और जो लोग उनसे असहमत होते हैं उन्हें वह बिल्कुल भी पसंद नहीं करते। क्योंकि कुंभ एक वायु राशि भी है। वह हर अवसर पर इसका इस्तेमाल करते हैं अगर मानसिक उत्तेजना ना हो सुबह बहुत जल्दी उब जाते हैं। और इस कारण से सबसे अच्छा परिणाम पाने की स्थिति उत्पन्न नहीं होती। वैसे यह लोग अपने विचारो, जीवन और गति की स्वतंत्रता पसंद करते हैं, और अक्सर महान आविष्कारक या तकनीकी विशेषज्ञ साबित होते हैं। अपने हर समय के बदलते विचारों की वजह से ये कभी कभी सनकी साबित होते हैं। अलग सोच रखने वाले लोगो से कुंभ राशि के लोग संबंध नहीं बना पाते हैं।सहानुभूति, संवेदनशीलता, दार्शनिकता, दोस्ताना,आदि गुण कुंभ राशि में जन्मे जातको एक मजबूत कौशल होता हैं। कभी-कभी यह जानबूझकर भी अपने आप में खोए रहते हैं और ऐसे में दूसरे लोगों को इनके साथ मिलकर रहने में परेशानी होती है और अंततः यह अकेले रह जाते हैं।

कुंभ राशि के लोग अक्सर अपने ज्ञान के क्षितिज को विस्तार करने के लिए प्रयासरत रहते हैं। इनका मन ने विज्ञान और अविष्कार की तरफ भी आकर्षित करता है। इस राशि के लोग अपने दिमाग की राय जल्दी नहीं बदलते, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि हम उन्हें कट्टरपंथी कह सकते हैं, क्योंकि यह लोग प्रगतिशील दृष्टिकोण रखते हैं।हालांकि, पैसा कभी भी कुंभ जातको को चिंतित नहीं करता हैं।ये अकसर परोपकार और यात्रा में व्यस्त रहते हैं जिससे इन्हे नुकसान भी होता हैं।कुंभ राशि के लोगों को अपने निजी समय और नीचे स्थान से बहुत प्यार होता है और वह किसी भी घुसपैठ को उस में जगह नहीं देते। अपने साथी से बहुत प्यार करते हैं और उनके लिए हमेशा सब कुछ ठीक रखना चाहते हैं। इनका विवाह के प्रति दृष्टिकोण तार्किक और बौद्धिक होता है।