Google Play Store App से कमाई करने पर वसूल सकता है Charge

Google ने कहा कि Google Play Store पर मौजूद उन ऐप को Google Pay बिलिंग सिस्टम का इस्तेमाल करना चाहिए जो अपने ऐप के जरिए डिजिटल कंटेंट की बिक्री कर रहे हैं। Google की मानें तो इन ऐप्स को अपनी कमाई का कुछ हिस्सा Google Play Store को देना चाहिए।

Google Play Store App से कमाई करने पर वसूल सकता है Charge

Google ने अपने रेवेन्यू मॉडल में सुधार पर जोर दिया है। Google की तरफ से मंगलवार को कहा कि Google Play Store पर मौजूद उन ऐप को Google Pay बिलिंग सिस्टम का इस्तेमाल करना चाहिए, जो अपने ऐप के जरिए डिजिटल कंटेंट की बिक्री कर रहे हैं। Google की मानें, तो इन ऐप्स को अपनी कमाई का कुछ हिस्सा Google play Store को देना चाहिए।

Google  pay बिलिंग के इस्तेमाल पर Google का रहा जोर 

बता दें कि मौजूदा वक्त में Google Play Store पर कई सारे ऐसे ऐप मौजूद हैं, जो डिजिटल कंटेंट की बिक्री करके कमाई कर रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद मुफ्त में Google Play Store का इस्तेमाल कर रहे हैं। Google का यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब हाल ही में Google Play Store से कुछ घंटों के लिए Paytm ऐप को बैन कर दिया गया था। Google की तरफ से कहा गया कि ऐप खरीदारी के लिए Google Play की बिलिंग सिस्टम मौजूद है। जिसे कंपनी की तरफ से पहले के मुकाबले ज्यादा क्लियर किया गया है, जिससे डिजिटल कंटेंट की बिक्री करने वाले ऐप को पेमेंट के मोड में लाया जा सके।

 ऐप डेवल्पर्स को चुकाना पड़ सकता है चार्ज 

ऐप डेवल्पर्स को सितंबर 2021 से Google बिलिंग पेमेंट सिस्टम का उपयोग करना पड़ सकता है। इसका मतलब है कि ऐप डेवल्पर्स को अपनी कमाई का 30 फीसदी हिस्सा Google Play Store को देना पड़ सकता है। मौजूदा वक्त में जिन ऐप डेवल्पर्स के Google Play पर  2 बिलियन से ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। ऐसे ऐप को Google pay बिलिंग सिस्टम से जुड़ना अनिवार्य होगा। इसके लिए कंपनी की तरफ से ऐप डेवल्पर्स को 30 सितंबर 2021 तक का वक्त दिया गया है। हालांकि Google और Apple दोनों पर ऐप डेवल्पर्स की तरफ से आरोप लगता रहा है कि उनकी तरफ से ज्यादा फीस वसूली जाती है।