पीएम मोदी के 'बोल्ड रिफॉर्म' ने 'नए भारत' को नोटिस करने के लिए दुनिया को आगे बढ़ाया: मुकेश अंबानी

पीएम मोदी के 'बोल्ड रिफॉर्म' ने 'नए भारत' को नोटिस करने के लिए दुनिया को आगे बढ़ाया: मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मविश्वास और दृढ़ विश्वास ने देश को प्रेरित किया है। अंबानी पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय (पीडीपीयू) के दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे। आरआईएल के चेयरमैन ने कहा, "पीएम मोदी के भावुक और गतिशील नेतृत्व ने दुनिया को एक नए भारत के उदय के लिए तैयार किया है। उनके आत्मविश्वास और दृढ़ विश्वास ने पूरे देश को प्रेरित किया है।"

अंबानी ने कहा, "मुझे यकीन है कि उनके नेतृत्व में किए गए साहसिक सुधारों से भारत में आने वाले वर्षों में तेजी से सुधार और तेजी से आर्थिक प्रगति का मार्ग प्रशस्त होगा।"

उन दिनों के बारे में बात करते हुए जब पीएम मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, उन्होंने कहा, "... हम सभी जानते हैं कि पीडीपीयू खुद ही माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र भाई की 'अत्मा निर्भार' दृष्टि का एक उत्पाद है। यह एक दृष्टि है जब वह था। गुजरात के मुख्यमंत्री ... "

भारत की ऊर्जा जरूरतों पर, अंबानी ने कहा, "ऊर्जा का भविष्य अभूतपूर्व बदलावों से आकार ले रहा है। और ये परिवर्तन मानवता के भविष्य को प्रभावित कर रहे हैं - वास्तव में, हमारे ग्रह का भविष्य।"

"हमारे सामने सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है: क्या हम पर्यावरण को नुकसान पहुँचाए बिना अपनी अर्थव्यवस्थाओं को बनाए रखने के लिए ऊर्जा की बढ़ती मात्रा का उत्पादन कर सकते हैं?" उसने कहा।

भविष्य की ऊर्जा संभावनाओं के बारे में उन्होंने कहा, "हमें इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नवीकरणीय, कम कार्बन और कार्बन रीसायकल तकनीकों में विघटनकारी समाधानों की आवश्यकता है। हमें नए ऊर्जा स्रोतों जैसे हरे और नीले हाइड्रोजन में सफलताओं की आवश्यकता है। हमें ऊर्जा भंडारण में भी बड़े नवाचारों की आवश्यकता है। , बचत और उपयोग, "उन्होंने कहा।

"यह और भी अधिक रोमांचक बनाता है कि ऊर्जा क्रांति और चौथी औद्योगिक क्रांति के बीच तालमेल है। यदि हम इस तालमेल में महारत हासिल करते हैं, तो हम निश्चित रूप से भारत को दुनिया के सबसे समृद्ध राष्ट्रों में से एक बनाने में सक्षम होंगे। एक भारत जो समृद्धि की गारंटी देता है।" सभी 1.3 बिलियन भारतीयों के लिए खुशखबरी, "रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष ने कहा।

देश में COVID-19 स्थिति पर, अंबानी ने कहा, "COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत ने एक महत्वपूर्ण चरण में प्रवेश किया है। हम अपने गार्ड को इस मोड़ पर नहीं जाने दे सकते।" उन्होंने कहा कि "भारत एक प्राचीन भूमि है, जिसने अतीत में कई प्रतिकूलताओं का सामना किया है और हर बार बहुत मजबूत हुआ है, क्योंकि लोगों और संस्कृति में लचीलापन गहरा है।"