वायु प्रदूषण से बचने के 4 आसान तरीके | Ways to Stay Safe from High Pollution Levels

वायु प्रदूषण, वायु प्रदूषण के कारण, वायु प्रदूषण के निवारण, वायु प्रदूषण के बचाव के उपाय, air pollution causes, air pollution effects,

वायु प्रदूषण से बचने के 4 आसान तरीके | Ways to Stay Safe from High Pollution Levels

हाल के दिनों में हमने नोटिस किया है कि लाॅकडाउन (lockdown) जैसे-जैसे खत्म हो रहा है, दिल्ली जैसे शहर में प्रदूषण (pollution) की मार फिर से झेलनी पड़ रही है। अस्थमा (Asthma) और सांस लेने संबंधी बीमारियों में इजाफा होने लगा है। 

ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है हर आम और खास आदमी यह जानें कि वायु प्रदूषण (air pollution) से कैसे बचा सकता है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप महंगे एयर प्यूरिफायर (air purifier) अपने घर में लेकर आएं। कुछ आसान उपायों की मदद से भी प्रदूषण युक्त माहौल में भी खुद को स्वस्थ और सुरक्षित (safe and secured) रखा जा सकता है।

घर से बाहर न निकलें (limit outdoor activities)

कई महीनों पहले से बार-बार यह बात कही जा रही है कि जितना संभव हो, घर के अंदर रहें। लोगों के संपर्क में न आएं। अपना और अपनों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान (take care of your health) रखें। 

ठीक यही बात प्रदूषण (pollution) से बचने के लिए भी कही जा रही है। जितना संभव हो घर से बाहर न निकलें। इन दिनों जाॅगिंग (jogging), वाॅकिंग (walking) या कार ड्राइविंग (car driving) के लिए घर से बाहर न निकलें। घर के अंदर (stay home) रहें। एक्सरसाइज (exercise) आदि घर के अंदर ही करें। जितना आप प्रदूषण (pollution) से दूर रहेंगे, उतना ही आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा.... लेख पूरा पढ़ें