2021 मे परीक्षाएं नया संशोधित सिलेबस के आधार पर ही होगा

2021 मे परीक्षाएं नया संशोधित सिलेबस के आधार पर ही होगा
JAC

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने नया संशोधित सिलेबस व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सभी जिलों को भेज दिया है। संशोधित सिलेबस सभी स्कूलों को भेजने के लिए कहा गया है।वर्ष 2021 की सभी परीक्षाएं संशोधित सिलेबस के आधार पर ही ली जायेंगी।इसके तहत ग्रुप से जुड़े शिक्षकों को लर्निंग मेटेरियल भी भेज दिए गए हैं। शिक्षकों को कहा गया है कि व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े छात्रों को सिलेबस उपलब्ध कराएं। साथ ही जो बच्चे ग्रुप में जुड़े हैं उन्हें सिलेबस अलग से भेजे जाएं।

बता दें कि कक्षा 1 से 12वीं तक के सिलेबस में 40 फीसदी की कटौती की गयी है।प्रदेश शिक्षा विभाग के द्वारा संशोधित सिलेबस आधारित मॉडल प्रश्न पत्र भी जारी किया जाएगा। साथ ही झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा संशोधित पाठ्यक्रम के आधार पर सभी विषयों के विभिन्न चैप्टर के अंकों का फिर से निर्धारण किया जायेगा। इन सब के बाद मॉडल प्रश्न पत्र जारी की जाएगी। सिलेबस कटौती में वैसे चैप्टर को सिलेबस से नहीं हटाया जाएगा जिसे विद्यार्थी पहली बार पढ़ रहे हैं।प्राप्त जानकारी के मुताबिक सिलेबस में कटौती के लिए जुलाई में 13 सदस्य कमेटी बनायी गयी थी।कमेटी ने सिलेबस कटौती का प्रारूप फाइनल कर, इसे स्वीकृति के लिए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को भेजा था।इधर दूसरी ओर सीबीएसइ द्वारा पहले ही सिलेबस में कटौती की खबर है।बोर्ड ने जुलाई में ही सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती कर दी थी।सिलेबस कटौती के बाद संशोधित पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया गया था. सीबीएसइ ने मॉडल प्रश्न पत्र जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

हैलो दोस्तों! Jharkhand Khabri के साथ जुड़ने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया. Jharkhand khabri एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां हम आपको मेनस्ट्रीम मीडिया से गायब हुए, असल मुद्दे बताते हैं. Jharkhand Khabri के ज़रिए हम आप तक बिल्कुल ताजा और कड़क ख़बर पहुंचाते हैं, बिल्कुल आपकी सुबह की चाय की तरह. खबरों के डेली डोज की जिम्मेदारी आप Jharkhand Khabri पर छोड़ दिजिए. आप बस जिंदगी के मजे लिजिए.